भारत-पुर्तगाल के बीच सात समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

0
14
Rebelo Kovind

पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डि सूज़ा की चार दिवसीय भारत यात्रा आज से शुरू हुई। दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन्‍होंने मुलाकात की। शिष्‍ट मंडल स्‍तर की इस बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच 7 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए।

इससे पहले सुबह राष्‍ट्रपति भवन में रेबेलो डि सूज़ा का गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्‍वागत किया गया, जिसके बाद उन्‍होंने राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। उसके बाद रेबेलो महात्मा गांधी की समाधि पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए राजघाट गए। आपको बता दें कि आज दोपहर रेबेलो की मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी होगी। राष्ट्रपति मार्सेलो डी सूज़ा की यह पहली भारत यात्रा है।

भारत यात्रा पर आए रेबेलो का राष्‍ट्रपति भावन में स्वागत

डी सूज़ा चार दिन की भारत यात्रा पर बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे। पोत परिवहन मंत्री मनसुख मंडाविया ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की। पुर्तगाल के राष्ट्रपति के साथ आए शिष्टमंडल में वहां के विदेश राज्यमंत्री प्रोफेसर आगस्टो सेंटोस सिल्वा, अंतर्राष्ट्रीयकरण के राज्य सचिव प्रोफेसर यूरिको ब्रिल्हांटे डायस और राष्ट्रीय रक्षा राज्य सचिव जोर्गे सेगूरो सांचेज़ शामिल हैं। अपनी यात्रा के दौरान पुर्तगाल के राष्ट्रपति महाराष्ट्र और गोवा भी जाएंगे।

पुर्तगाल के साथ भारत के संबंध बहुत मैत्रीपूर्ण रहे हैं और हाल के वर्षों में इनमें और प्रगाढ़ता आई है। दोनों देशों के बीच अर्थव्यवस्था और व्यापार, विज्ञान, संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सहयोगात्मक संबंध हैं। अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर दोनों देशों के विचार एक जैसे हैं।

New Delhi | PBNS Bureau