अंडर वाटर मेट्रो, किराया मात्र पांच रूपये

0
34

अंडर वाटर ट्रेन… अब तक आपने जमीन के ऊपर और सुरंग से निकलती ट्रेन और मेट्रो देखा होगा, लेकिन कोलकाता में अब पानी के अंदर मेट्रो चलेगी।  सुनकर कफी रोमांचक लगता है लेकिन कोलकाता में आज अंडर वाटर मेट्रो की शुरुआत हो गई है। कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन हुगली नदी के नीचे से मेट्रो ट्रेन का संचालन कर रही है। दुनिया की सबसे सस्ती मेट्रो में एक इस मेट्रो में एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक का किराया मात्र 5 रुपये होगा।

पानी के अंदर चलने वाली इस मेट्रो के लिए हुगली नदी के नीचे खास सुरंग बनाई गई है, लगभग 15 किलोमीटर की ये लाइन सॉल्ट लेक सेक्टर 5 से लेकर हावड़ा मैदान तक जाएगी। हालाकि इसका काम दो फेज में होना और पहले फेज में फिलहाल 6 किलोमीटर लंबी लाइन की तैयार है। दूसरे फेज का निर्माण पूरा होने के बाद यह मेट्रो सेवा सॉल्ट सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान के बीच 15 किलोमीटर का सफर तय करेगी। साल्ट लेक सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान तक जाने में अब तक लगभग दो घंटे का समय लगता था लेकिन अब ये सफर केवल आधे घंटे में पूरी की जा सकेगी। यह दुनिया की सबसे सस्ती मेट्रो सेवा में से एक होगी।

मेट्रो में यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। यह प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर और डिटेक्शन सिस्टम जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी। बता दें कि कोलकाता मेट्रो रेल भारत सरकार के रेल मंत्रालय के तहत चिन्हित 17 क्षेत्रों में से प्रमुख है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के उद्घाटन के बाद 14 फरवरी से इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

New Delhi | PBNS Bureau